Windows 8 Install कैसे करे 










अपने कंप्यूटर की डीवीडी ड्राइव मे विंडो 8 की बुटेबल डीवीडी डाल दें। कंप्यूटर को Restart करें और जेसे ही वह स्टार्ट हो जो Key-Bord से F10 या Delete की दबाएं। इसके बाद Boot आर्डर मेन्यू मे जाकर डीवीडी रोम को सलेक्ट करें। जिससे कंप्यूटर खुलने के बाद सीधे आपके डीवीडी रोम को ही रीड करें।


ये सेटिंग करने के बाद अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करे। सिस्टम ऑन होने के बाद आपकी स्क्रीन पर विंडो की लोडिंग फाइल का आइकन आएगा जैसा आप चित्र में देख रहे है।




इसके बाद एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको लेंग्वेज और टाइम जोन सेट करना है टाइम सेट करने के बाद नेक्स्ट पर क्लीक कर दे।

अब इंस्टाल नाव पर क्लीक कर दे।

इसके आपके सामने एक और विंडो आएगी जिसमे आपको विंडो की प्रोडक्ट की डालनी है। आप इस प्रोडक्ट की TK8TP-9JN6P-7X7WW-RFFTV-B7QPF का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लीक करे।



अब A accept पर क्लीक करने के बाद नेक्स्ट पर क्लीक कर दे।

अब  विंडो में Custom वाले ओप्शस पर क्लीक करे।





फिर जो अगली विंडो खुलेगी उसमे आपकी हार्ड डिस्क के पार्टीशन शो होंगे जिसमे आपको C ड्राइव पर क्लीक करके नेक्स्ट पर क्लीक करना है।
नोट-अगर आप किसी नयी हार्ड डिस्क में विंडो डाल रहे हो तो आप यहाँ अपनी पसंद के हिसाब से ड्राइव के पार्टीशन भी बना सकते हो।


नेक्स्ट पर क्लीक करने के बाद आपके सिस्टम में विंडो की फाइल कॉपी होना शुरू हो जाएगी।  फाइल कॉपी होने के बाद आपका कंप्यूटर रिस्टार्ट होगा 2 या 3 मिनट का वेट करने के बाद एक और विंडो खुलेगी।

जिसमे आपको PC नेम डालना होगा।

फिर अगले स्टेप में आपके सामने विंडो सेटिंग का पेज खुलेगा  इसमें आपको Customize पर क्लीक करना है।

क्लीक करते ही आपकी विंडो स्टार्ट होना शुरू हो जाएगी।

थोड़ी देर बाद ही आपके सामने विंडो 8 की स्टार्ट स्क्रीन आ जाएगी 

आपकी विंडो 8 डल चुकी है। अब आपको अपने मदरबोर्ड की ड्रावर की सीडी से अपने सिस्टम में ड्राइवर डालने होंगे। ड्राइवर डालने के बाद आपका सिस्टम आपके लिए रेडी है।  जिनके पास विंडो 8 की बूटेबल डीवीडी नहीं है वो लोग यहाँ क्लीक करके विंडो 8 की बूटेबल डीवीडी डाउनलोड कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post