स्मरण शक्ति  को बढ़ाने के लिए, ये करे 










जकल के इस आधुनिक युग में सबसे आगे  रहने का दौर चल रहा है , आगे रहने के लिए हमें अपने दिमाग को भी तेज  रखना होगा ,तभी हम दुनिया में  आगे रह पायेगे मै आपको दिमाग तो नहीं दे सकता लेकिन आपके स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए कुछ tips जरुर दे सकता हु चलिए आज इस साईट पर आपको हमारे दिमाग को अच्छा कैसे रखे इसके बारे में जानकारी देता हूँ...

1. 

दिमाग को जटिलताओं में भी सहज रहने की आदत विकसित करने लिए मेंटल एनालेसिस, ब्रेन प्रेक्टिस, पजल गेम सॉल्व करें,इसके लिए एक जानकारी को दूसरे से कनेक्ट करने की कोशिश करें और उनका गहनता से चिंतन करें। विद्यार्थियों के लिए ये तकनीक बहुत मददगार है।

2. 
सुडोकु और शतरंज जैसे खेल खेलें |

3.

 दीवार पर एक बिंदु (Dot) बनाइये और इसे बिना पलक झपके देखते रहिये , इस प्रयोग को समय मिलते ही दोहराइए इससे एकाग्रता के साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी।

4. 

योगा और मेडिटेशन से ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन और खून मिलता है, जिसका सीधा असर मैमोरी पर पड़ता है और आपकी याददाश्त तेज होती है। दिमाग हर वक्त एक्टिव रहता है। इसे तभी आराम मिलता है, जब आप सोते हैं, इसलिए हमें अच्छीतरह से सोना व  योग करना चाहिए 

5. 
पने दिमाग को आराम देने और नई ऊर्जा के लिए आपको एक दिन में 7-9 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए। इससे आपका दिमाग ज्यादा कुशलतापुर्वक काम कर पाएगा।


यह लेख आपको कैसा लगा हमें आप जरुर बताइए ..............

Post a Comment

Previous Post Next Post