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6 Pack Abs बनाये YOG से

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नमस्कार दोस्तो आपके अपने साइट में आपका स्वागत है,दोस्तो इस साइट में आप सभी विजिटर दोस्तो के लिए निरंतर नए नए जानकारी का आर्टिकल इस साइट में मै आप लोगो को देते रहता हूॅ,दोस्तो मै इस आर्टिकल में बताने जा रहा हूॅ की आप एक योग आसन के माध्यम से अपने पेट औ जाघ की चर्बी कम करने के साथ ही ऐब्स बना सकते है। दोस्तो आचार्य प्रतिष्ठा के मुताबिक पादउत्थानासन् और चक्रपादासन से आप केवल जांघो की चर्बी घटाने के साथ ऐब्स भी बना सकते है।दोस्तो आप लोगो के नीचे दिए गए लेख पूरी जानकारी दी गई जिसका आप भलीभांति अवलोकन कर सकते है।


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1.  दोस्तो आप पादउत्थानासन् तथा चक्रपादासन् करने के लिए योग पोजीसन ले।

2. योग पोजीशन में सबसे पहले आपको कमर के बल जमीन पर आसन् बिछाकर कोहनियों का सहारा लेते हुए लेटना है।

3. लेटने के बाद शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दीजिए और सांस भरते हुए दोनों पैरों को एक साथ उठाएं।

4. दोनों पैर को एक साथ उठाते है तो ध्यान रखें की पैरों का ऐंगल 45 डिग्री बन जाए और 45 डिग्री पर ही पैर को रोक दिजिए ।

5. दोस्तो उपर दिए हुए जानकारी के अनुसार योग करने से आपके एबडोमन पर जोर पड़ेगा और फिर सांस छोड़ते हुए पैर वापिस ले आए।

6. दोस्तो अब दुसरी क्रिया में फिर से सांस भरते हुए घुटनों को बिल्कुल सीधा रखते हुए दोनो पैरों को 90 डिग्री के एंगल पर सीधा उठाएं इसमें आप हाथ का सपोर्ट भी ले सकते है।

7.  इस आसन में आपको पेट पर पड़ने वाले इबाव पर ध्यान टिकाना हैं । सांस छोड़ते हुए पैरों को वापिस ले आएंगे। शरीर को फिर ढ़िला छोड़ देंगे। कम से कम 5से 10 बार इन दोनों क्रियाओं का अभ्यास करें ।

8. चक्रपादासन के जिए आप अपने दाएं पैर से बड़ा चक्र बनाएंगे और इसमें घुटना सीधा रहेगा।

9.  ये आसन् जांघ ,हिप्स और पेट के आस—पास की चर्बी को घटायेगा। साथ ही आपको सुंदर ,स्वस्थ्य और छरहरा बनाएगा। 

10. 10 बार एंटी क्लॉक की तरह और 10 बार क्लॉक की तरह इस क्रिया को ऐसे ही दोहराएंगे। फिर शरीर को ढीला छोड़ देंगे। और फिर करवट लेते हुए अपने आसन में बैठ जाएंगें। निा करवट के सीधे ना उठें इससे आपकी कमर में दर्द हो सकता है। ये ध्यापन रखें जब भी आप कमर के बल लेटे तो सीधा कभी नहीं उठें क्योकि ऐसा करना आपकी कमर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

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खानपान मे " च" से शुरू होने वाले वस्तुओं का जैसे :—                              

इन क्रियाओं के साथ ही आपको भेजन में एक छोटा सा बदलाव करना होगा। आपकों 'च'से शुरू होन वाले खानपान को छोड़ना होगा। आप सिर्फ चने का सेवन अच्ी तरह से कर सकते है इसके अलावा चिकनाई ,चीनी,चाय,चाउमीन,चटनी और चावल जैसी चीजों को त्याग दें। इन सबके त्याग के बाद आप देखेंगें कि आप पतले—दुबले छरहरे हो गए है यानी आप आसानी से मोटापे को आसनी गुडबाय बोल पाएगे।



दोस्तो यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट बाक्स के माध्यम से बताए तथ्या यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो शेयर करना ना भूले।

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