आधार कार्ड डेटा में अपना वर्तमान फ़ोन नंबर

 कैसे बदले 




दोस्तों अक्सर हम की document बनवाते है तो तो आज कल मोबाइल नम्बर उस document में जरुरी हो गया है और यदि उसमे किसी भी प्रकार का कोई परेशानी होता है तो हमें उसमे डाली गयी मो.No. की ही आवश्यकता होती है , क्योकि OTP , व अन्य जानकारी केवल पजीकृत नम्बर पर ही प्राप्त होता है ,आज कल लगभग सभी प्रकार की पहचान के लिए आधार कार्ड ही मान्य हो गया है , इसी लिए आज मई आप लोगो को बताने वाला हु की यदि हमारे आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल No. गुम हो गया है या एनी कोई वजह से आप अपने Aadhaar डेटा में से मोबाइल नम्बर को बदलना चाहते है  तो  नीचे दी गयी बातो को follow करे ............


आधार Dataमे Mobile नम्बर कैसे update करें


1. 
Mobile नम्बर चेंज करने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर जायें। साइट पर जाने के बाद आपको आपका आधार लिखा हुआ मिलेगा। आपको उस पर क्लिक कर  Open करना  है।

2. Open करने  के बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें  आपके बायें हाथ की तरफ update your Aadhar data लिखा हुआ लिंक  मिलेगा।

3. उस पर क्लिक कर Open कीजिये  और ओपन करने के बाद आपको नीचे Update Data Online पर  जाना होगा।

4. यह खोलने के बाद आपको Update के लिए To Submit your update/correction request online मिलेगा। इसे Open करने  के बाद आपको log-in  with Aadhar पर  टिक करना है और यह Open होने  के बाद आपको उसमे अपना आधार नम्बर डालना है। और text verification नम्बर डालना है। 
ये डालने के बाद आपको  OTP प्राप्त होगा ।  

OTP उस नम्बर पर  भेजा जाता है जो आपने पहले नम्बर दिया था। अगर आपके पास वो नंबर नहीं है तो आपको इससे पहले  To submit your update/ correction request by post please  CLICK HERE to download the correction form ये डाउनलोड करके अपना फोन चेंज करने की रिक्वेस्ट कर सकते हो और अगर आपके पास वो नम्बर है तो उसपे एक मैसेज आयेगा वो आपको उसमें डालना है।

5. OTP मैसेज में से OTP डालने के बाद आपको log-in करना है। यहाँ पर आप अपनी भाषा को बदल सकते हो और फिर आपको सामने जितने भी option दिये है उनमें से जिसे भी चेंज या अपडेट करना है उसे टिक करके सबमिट पर क्लिक करें। अब यहां आपको फोन नम्बर चेंज करना है तो फोन नम्बर को टिक करें और सबमिट करें।

6. यहाँ पर आपके द्वारा बदली गयी डेटा के बाद  आपको चेंज करने का फार्म मिलेगा। आप उसमें जो भी आप्शन दिया  गया है उसे भर दें।  इसके बाद आप submit update request के बटन को दबाये  ।

7. ये करने के बाद process कर दे और आपसे मांगे गये दस्तावेज को अपलोड कर दे। ध्यान रहे की सारे दस्तावेज self attested होने चाहिए। इसके बाद दोबारा से submit पर क्लिक करके उसे पूरा करें।

पूरी प्रोसेस पूरी होने पर  आपका आधार फोन नम्बर चेंज की रिक्वेस्ट डल गयी है आप 10-15 दिन में दोबारा चैक कर सकते हो। चेंज होने पर उसे प्रिन्ट कर सकते हो। चैक करने के लिए submit करते समय आपको एक Update Request Number मिलेगा उससे आप चैक कर सकते हो।

यह लेख आपको कैसे लगी हमें Comment Box के माध्यम से बताये 

Post a Comment

Previous Post Next Post