2G/3G Recharge कराने से पहले जाने जरुरी जानकारी






Freinds यदि आप अपने मोबाइल पर 2G या 3G रिचार्ज कराने जा रहे हैं तो थोड़ा सजग रहें,क्‍योंकि जब से कई कंपनियों के द्वारा 4G नेटवर्क लॉंच किया गया है,तब से इन कंपनियों के द्वारा लोगों को 2G और 3G के नाम पर बेवकूफ बनाया जा रहा है। मोबाइल पर इंटरनेट रिचार्ज कराने से पहले रिचार्ज के Term & Condition को एक बार जरूर देखें। क्‍योंकि हम ज्‍यादा डाटा के चक्‍कर में ऐसे रिचार्ज करा लेते हैं, जो कि पूरी तरह अनुपयोगी साबित होता है। इन्ही  बातो  को आप लोगो  के साथ शेयर करने जा रहा हूँ...........



1.   Recharge ऑफर में यदि रिचार्ज के कंडीशन में 2G
     के लिए  3GB+Unlimited data Speed Up to 40kbps |

2.  3G के लिए 2GB+Unlimited data Speed Up to 80kbps लिखा हो चाहे वह Unlimited  Plan हो या Normal Recharge या Special Recharge, तो ऐसे Vohuchar या E-Recharge से कभी भी अपने मोबाइल को रिचार्ज ना करें। 

3.क्‍योंकि ये रिचार्ज जिस प्रकार से प्रचारित किये गये हैं, उन्‍हें देखने से तो यही लगता है कि 2G के लिए पहले 115 kbps की स्‍पीड मिलेगी उसके बाद 40kbps की स्‍पीड प्राप्‍त होगी, जबकि 3G के लिए पहले 7Mbps की स्‍पीड मिलेगी उसके कम से कम 80kbps की स्‍पीड प्राप्‍त होगी।
 
4. दोस्तों लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, बेवकूफ बनाने का काम किया जा रहा है Custmer को वहीं कुछ कंपनियों ने तो और भी बहुत ज्‍यादा हद कर दी है। उनके द्वारा 3G स्‍पीड के नाम से अपने उपभोक्‍ताओं के मोबाइल पर 2G Speed प्रदान की जा रही है। 

5. ऐसे में यदि आप स्‍पीड को लेकर Custmer Care पर कॉल करते हैं तो आपको ये कहा जाएगा कि आपके Network Zone में प्राब्‍लम चल रहा है और कम से कम 4 घंटे में आपकी सर्विस ठीक हो जाएगी। यदि आप चाहे तो आपकी Complaine ले ली जा रही है और 72 घंटे में आपकी प्राब्‍लम Solved कर दी जायेगी।
 
6. But 4 घंटे या 72 घंटे में भी सर्विस में कोई सुधार नहीं होता है । इसलिए मेरा Feedback है की आप अपने मोबाइल पर 2G रिचार्ज तो कराईये ही मत, ऐसा करके आप अपने आपको ही धोखा देते हैं, क्‍योंकि स्‍पीड 40kbps से उपर नहीं मिलेगी और जब आप कोई फाइल डाउनलोड करेंगे, तो फाइल 1 kbps से 8 kbps की स्‍पीड से डाउनलोड होगी। 

7.इसी तरह के कंडीशन वाले 3G रिचार्ज से बेशक आपको डाटा अधिक प्राप्‍त होगी पर आपको स्‍पीड 80kbps से अधिक नहीं मिलेगी।
 इससे आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट सर्फिंग तो कर पायेंगे लेकिन कोई आवश्‍यक फाइल डाउनलोड नहीं कर पायेंगे।
 
8. इसलिए मित्रो सावधान रहिये, क्‍योंकि ये एक Scame है, 2G और 3G के नाम पर मोबाइल कंपनियों द्वारा लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसा वसूलने की। क्‍योंकि जब से 4G आया है, मोबाइल कंपनी चाहेंगी कि आप अपने मोबाइल पर 4G रिचार्ज कराएं और अधिक पैसा मोबाइल कंपनी को pay करें। 

9.यदि हम सन् 2010 की बात करें तो उस समय 2G स्‍पीड 236kbps  थी, लेकिन जब 3G नेटवर्क आया तो 3G की स्‍पीड 7Mbps तो कर दी गयी, लेकिन 2G की स्‍पीड को कम करके 115kbps कर दिया गया था। 

Post a Comment

Previous Post Next Post